RO का फुल फॉर्म क्या है | RO प्रोसेस क्या होता है | UF & UV

नमस्कार दोस्तों ; कहा गया है  ” Water is Life ”   अर्थात जल ही जीवन है।  पानी का हमारे जीवन में बहुत महत्व रखता है। आजकल जितना टेक्नोलॉजी बढ़ते जा रहा है उतना हमलोग पानी को बेवजह बर्बाद करने पर तुले हुए है। 

अब पिने की पानी को ही देख लीजिये पहले कितना अच्छा था पिने का पानी हमे चाहे तो हैंडपंप से मिलता था या फिर कुवां से लेकिन अब मार्किट में पानी को शुद्ध करने के लिए बहुत सारा शोधक आ गया जिससे हम पानी को शुद्ध करते है और दैनिक जीवन में उपयोग करते है। इसीलिए आज हम समझेंगे कुछ पानी शोधक प्रक्रिया के बारे में। 

 

तो आईये समझते है –

 

RO का फुल फॉर्म क्या है ?

RO का अंग्रेजी में पूरा नाम होता है रिवर्स ओसमोसिस और हिंदी में इसे विपरीत परासरण कहते है। 

 

RO प्रोसेस क्या होता है ? 

ये एक ऐसा प्रोसेस है जिससे पानी को साफ और शुद्ध किया जाता है। रिवर्स ओसमोसिस प्रोसेस में  प्रेशर का उपयोग करके अर्धपारगम्य झिल्लियों ( Semi Permeable Membrane ) के माध्यम से पानी को शुद्ध और साफ किया जाता है।  

जिससे की पानी में उपस्थित घुली हुई अशुद्धियाँ ( Impurities )  ख़तम हो जाती है।

इस प्रोसेस का मुख्यतः ये फायदे है की ये सम्पूर्ण अशुद्धियाँ , बैक्टीरिया , क्लोरीन , आर्सेनिक को आसानी से बहार कर देती है। 

सबसे पहले अर्धपारगम्य झिल्लियों ( Semi Permeable Membrane ) के माध्यम से परासरण ( Osmosis ) की प्रक्रिया को एक फ्रांस के Physicist  जीन-एंटोनी नोलेट ने सन 1748 में इसका उपयोग किया था। 

 

RO प्रोसेस कैसे काम करता है ?

RO प्रोसेस में सबसे पहले हमारा रॉ वाटर ( ग्राउंड वाटर ) एक पंप के द्वारा एक स्टोरेज टैंक ( Storage Tank ) में आता है फिर हम उस रॉ वाटर को स्टोरेज टैंक से  प्री ट्रीटमेंट वेसल ( Vessel ) में फीड करते है।

प्री ट्रीटमेंट वेसल (Pretreatment Vessel ) आमतौर पर दो से तीन होते है जैसे की ड्यूल मीडिया फ़िल्टर वेसल ( Dual Media Filter Vessel ) , एक्टिवेटिड कार्बन फ़िल्टर वेसल ( Activated Carbon Filter Vessel ) और आयरन रिमूवल फ़िल्टर वेसल ( Iron Removal Filter Vessel ) . 

ड्यूल मीडिया फ़िल्टर ( Dual Media Filter ) :

ये एक प्री ट्रीटमेंट प्रक्रिया है जो RO प्लांट हो या सॉफ्टनर प्लांट या फिर डिमिनरलिज़्ड प्लांट( Demineralized Filter ) सबमे इसका उपयोग किया जाता है। 

इसके अंदर मीडिया होते है ( सैंड , पेब्बलः , ग्रावेल्स ) जो पानी को साफ करने का काम करता है।

ये रॉ वाटर में मौजूद कणों की बड़ी मात्रा को आकर्षित करने में सामान्य सैंड मीडिया फिल्टर की तुलना में जयादा कुशल होते है क्योंकि इसमें छोटे छोटे छेद वाले कई फ़िल्टर की लेयर होते है। 

जिससे की आसानी से पानी के अंदर मौजूद टर्बिडिटी और सस्पेंडेड पार्टिकल को दूर किया जाता है। 

 

एक्टिवेटेड कार्बन फ़िल्टर ( Activated Carbon Filter ) :

इसमें एक्टिवेटिड कार्बन जो ग्रैनुलर या पाउडर फॉर्म  में हो सकते है और सैंड , ग्रावेल्स , पेब्बलः होते है जिसका काम होता है रॉ वाटर का स्मेल और कलर को साफ करना।

 

आयरन रिमूवल फ़िल्टर ( Iron Removal Filter ) : 

कही कही रॉ वाटर में बहुत जयादा आयरन होता है जिसे आयरन रिमूवल फ़िल्टर में ऑक्सीकरण प्रोसेस के द्वारा आयरन को हटाया जाता है। 

 

जब रॉ वाटर प्री ट्रीटमेंट हो जाता है उसके बाद इसे हाई प्रेशर पंप से RO स्किड ( RO Skid ) में फीड किया जाता है 

RO स्किड में सामान्यतः मेम्ब्रेन (Membrane ) होता है जो की  4 इंच और 8 में इंच में आता है।

ये मेम्ब्रेन अर्धपारगम्य झिल्लियों मेम्ब्रेन होते है जो प्रेशर के मदद से पानी को शुद्ध बनता है। 

फिर ये पानी को हम कही स्टोरेज टैंक में स्टोर करते है वह से फिर हम इसे पाइप की मदद से उपयोग में कही भी ले जा सकते है। 

 

अल्ट्रा फिल्ट्रेशन (UF ) क्या है ?

आमतौर पर हम जो पानी पीते हैं उस पानी के रॉ वाटर से कणों और बड़े अणुओं  ( Macromolecules  ) को हटाने के लिए अल्ट्राफिल्ट्रेशन का उपयोग किया जा सकता है। । 

इसका ऑपरेशन डारकय एक्वेशन  ( Darcy Equation ) के सिद्धांत पर काम करता है जिसमे एक अर्ध पारगम्य झिल्ली के माध्यम से विलायक से विलेय को दबाव के द्वारा अलग किया जाता है। 

जयादातर अल्ट्रा फिल्ट्रेशन में मेम्ब्रेन पॉलीमर के बने होते है लेकिन कही कही उच्च तापमान अनुप्रयोग के लिए सिरेमिक का मेम्ब्रेन उपयोग किया जाता है। 

अल्ट्रा फिल्ट्रेशन प्लांट आजकल जयादातर उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें केमिकल का जरुरत नहीं होती है , प्लांट का आकर भी बहुत कॉम्पैक्ट होता है , और पानी का क्वालिटी में जयादा उतार चढाव नहीं होता है। 

 

अल्ट्रावॉइलेट प्रक्रिया ( UV ) क्या होता ?

ये एक ऐसा प्रक्रिया है जिसमे पानी से बैक्टीरिया कीटाणुरहित करने के लिए पराबैंगनी लैंप ( UV Lamp ) का उपयोग किया जाता है। 

जो एक विशेष तरंग दैर्ध्य के यूवी प्रकाश का उत्सर्जन करती है।

जैसे ही पानी एक यूवी फिल्ट्रेशन प्रोसेस से गुजरता है पानी में रहने वाले जीव यूवी प्रकाश के संपर्क में आते हैं ये सूक्ष्मजीव अपने कार्य करने और प्रजनन करने की क्षमता खो देती है। 

ये प्रक्रिया आसान और प्रभावी होता है, और पानी में बिना कोई केमिकल मिलाए  99% हानिकारक सूक्ष्मजीवों को नष्ट कर देती है।

 

👉 ETP क्या होता है ? ETP प्रक्रिया और लाभ

 

Conclusion :आशा करता हूँ दोस्तों आपको इन RO का फुल फॉर्म क्या है | RO प्रोसेस क्या होता है | UF & UV | सारे सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा। 

यदि फिर भी आपके मन में कोई सवाल हो या कोई confusion हो तो कमेंट करके जरूर बताये।

और दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *