Nozzle क्या है ? ये कितने के प्रकार के होते है ?

 

नमस्कार दोस्तों ; आप यदि किसी भी फील्ड में जॉब कर रहे या आप अपना कोई बिज़नेस कर रहे है आपने नोजल का उपयोग होते हुए हर जगह देखा होगा जैसे की स्टोव ,स्टोव तो आप सबने देखा होगा या स्टोव का इस्तेमाल किये होंगे।

लेकिन क्या आपको पता है स्टोव में भी नोजल होता है या फिर कोई वैक्यूम क्लीनर से कोई ऑफिस या इंडस्ट्रीज साफ करते देखे होंगे या आप अपना कोई बाइक या कार का साफ सफाई वैक्यूम क्लीनर से किये होंगे तो क्या आपको पता है वैक्यूम क्लीनर में भी नोजल लगा होता है।

इसीलिए ये जानना जरुरी हो जाता है की नोजल क्या है ?  ये कितने प्रकार के होते है? 


तो आईये समझते है –

 

नोजल क्या है ?

नोजल एक ऐसा उपकरण है, जब द्रव या गैस किसी क्लोज्ड चैम्बर या पाइप के माध्यम से प्रवाह करता है तब द्रव या गैस की दिशा या विशेषताओं को नियंत्रित करता है। 

एक नोजल अलग अलग अनुभागीय क्षेत्र के एक पाइप या ट्यूब का होता है, और इसका उपयोग किसी द्रव या गैस के प्रवाह ,गति ,दिशा,आकर या दबाब को आसानी से निर्देशित या उसे संशोधित करने के लिए किया जाता है।

 

नोजल के प्रकार :

अभिसरण नोजल ( Convergent Nozzle )

एक अभिसरण नोजल एक नोजल है जो बड़ा अनुभागीय क्षेत्र से शुरू होता है और उसका अनुभागीय क्षेत्र धीरे धीरे छोटा होते जाता है। 

जैसे ही द्रव छोटे अनुभागीय क्षेत्र में प्रवेश करता है, द्रव्यमान के संरक्षण के कारण इसे गति देना पड़ता है।

अभिसरण नोजल के प्रतिबंधित हिस्से के माध्यम से द्रव की एक निरंतर मात्रा को बनाए रखने के लिए, द्रव या गैस को हमेशा तेजी से आगे बढ़ना पड़ता है। 

विचलन नोजल ( Divergent Nozzle )

विचलन नोजल अभिषरण नोजल के ठीक उल्टा होता है  जिसका अनुभागीय क्षेत्र प्रवाह की दिशा में बड़ा हो जाता है।

 

अभिसरण/विचलन नोजल (Convergent/Divergent Nozzle)

अभिसरण /विचलन नोजल को डी लावल नोजल भी कहा जाता है जो (या कंवर्जेंट-डाइवर्जेंट नोजल) एक ट्यूब होता है जिसे बीच में पिन किया जाता है, ये असममित घंटाकार आकार का बना होता है।

इसका उपयोग प्रवाह की उष्मीय ऊर्जा को गतिज ऊर्जा में परिवर्तित करके एक गर्म दबाव वाली गैस को तेज करने के लिए किया जाता है, जो अक्षीय दिशा में एक उच्च सुपरसोनिक गति से गुजरती है।


इस वजह से, अभिसरण /विचलन नोजल का व्यापक रूप से कुछ प्रकार के स्टीम टरबाइन और रॉकेट इंजन नोजल में उपयोग किया जाता है।

अभिसरण /विचलन नोजल सुपरसोनिक जेट इंजन में भी उपयोग होता है।

अभिसरण / डाइवर्जेंट नोजल का इतिहास

जियोवन्नी बतिस्ता वेंचुरी , इनका जन्म 15 मार्च, 1746  में बिबियानो, इटली में हुआ था उन्होंने वेंचुरी ट्यूब के रूप में जानी जाने वाली कंवर्जिंग-डाइवरिंग ट्यूब को डिजाइन किया।


बाद में, स्वीडिश इंजीनियर गुस्ताफ डी लावल ने अपने स्वयं के अभिसरण नोजल डिज़ाइन को वर्ष 1888 में अपने आवेग टरबाइन पर उपयोग के लिए लागू किया। उसके बाद लावल के कन्वर्जेंट-डाइवर्जेंट नोजल को पहली बार रॉबर्ट गोडार्ड द्वारा रॉकेट इंजन में लगाया गया था। 

अभी जयादार आधुनिक रॉकेट इंजन जो गर्म गैस दहन का उपयोग करते हैं, उसमे डी लावल नोजल का उपयोग होता हैं।

उसके बाद जर्मन इंजीनियर और आविष्कारक अर्नस्ट कोर्टिंग ने 1878 तक अपने स्टीम जेट पंपों में अभिसरण नलिका का उपयोग करने के बाद कथित रूप से एक नलिका में स्विच किया, लेकिन ये नलिका एक कंपनी की गुप्त बना रही थी। 

जेट नोज़ल

जेट नोजल को गैस जेट, द्रव जेट, या हाइड्रो जेट नोजल भी कहा जाता है जिसका उद्देश्य गैस या तरल पदार्थ को आसपास के माध्यम में एक संतुलित धारा में बाहर निकालना होता है। 

जेट नोजल आमतौर पर गैस स्टोव, ओवन में उपयोग होते है। 


प्रोपेलिंग नोजल

दहनशील ईंधन से प्राप्त ऊर्जा से एक शुद्ध बल का उत्पादन होता है जिसे सम्मिलित हवा में जोड़ा जाता है। 

यह गर्म हवा एक उच्च गति वाली नोजल से होकर गुजरती है, जो कि गतिज ऊर्जा को बढ़ाती है। वैसी नोजल प्रोपेलिंग नोजल कहलाती है। 

 

स्प्रे नोजल

स्प्रे नोजल आमतौर पर स्प्रे पेंटिंग, परफ्यूम , कार्बोरेटर या फिर किसी व्हीकल में कंबस्शन या गिलास क्लीनर इत्यादि के लिए उपयोग किया जाता है। 

 

शेपिंग नोजल

शेपिंग नोजल का उपयोग आमतौर पर किसी विशेष आकर की धारा उत्पादन के लिए किया जाता है जैसे की प्लास्टिक इंडस्ट्रीज में किसी मोल्डिंग धातु या प्लास्टिक की लंबाई के उत्पादन के लिए किया जाता है। 


वैक्यूम नोजल

वैक्यूम क्लीनर नोजल कई अलग-अलग आकार में आते हैं। वैक्यूम क्लीनर का उपयोग आमतौर पर वैक्यूम क्लीनर में किया जाता है। 

Conclusion: आशा करता हूँ दोस्तों आपको नोजल से सम्बंधित सारे सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा।

यदि फिर भी आपके मन में कोई सवाल हो या कोई confusion हो तो कमेंट करके जरूर बताये। 

और हमारा आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *