Fire Fighting क्या है ? अग्नि शमन उपकरण क्या है ?

नमस्कार दोस्तों ; हम से जयादातर लोग चाहे तो बहुत घनी आबादी वाले शहर, अपार्टमेंट या कॉलोनी में रहते है या फिर हम कही ऐसी जगहों पर काम करते है जहाँ बहुत जयादा काम करने वाले होते है। 

कभी आपने सोचा है यदि आपके पड़ोस या आपके पास के किसी अपार्टमेंट या किसी इंडस्ट्रीज में आग लग जाये तो हम कैसे उस आग को नियंत्रित करेंगे ? 

अक्सर ऐसे होता है यदि कही आग लग जाती है तो हम में से जयादातर लोग आग के पास जाने से डरते है क्योंकि हमे ये पता नहीं होता है की इस आग को कैसे बुझायें।  

आमतौर पर आप देखते होंगे बड़े बड़े शहर, इंडस्ट्रीज ,अपार्टमेंट , सिनेमा हॉल , मॉल इत्यादि में अग्निशामक उपकरण पहले से होता है।  

लेकिन हमे पता नहीं होता है की इस उपकरण का इस्तेमाल हम आग बुझाने के लिए कैसे करे। 

इसीलिए आज हम इस आर्टिकल में समझेंगे Fire Fighting क्या है ? ,अग्नि शमन उपकरण क्या है ? और अग्नि शमन तकनीक क्या होती है ?

 

तो आईये समझते है –

Firefighting क्या है ?

Firefighting एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे भीषण आग बुझाने या किसी भी अप्रत्यासित समय में किसी इंसान , जानवर या कोई भी जानमाल का आग से नुकसान होने से बचाने का काम होता है। 

यदि कही भीषण आग लग जाये जैसे की इंडस्ट्रीज में , बिल्डिंग में , या फिर किसी होटल इत्यादि में तो हम में से बहुत लोगो को आग को देख कर उस बिल्डिंग या उस इंडस्ट्रीज के आसपास जाने में भी डर लगने लगता है। 

लेकिन उस आग से जानमाल का होने वाला नुकसान से बचाने के लिए firefighter होते है जो अच्छी तरह से प्रशिक्षित होते है। 

और वे आसानी से उस आग को बुझा भी सकते है। 

इसके लिए बहुत कौशल और प्रशिक्षण की जरूरत होती है जिससे की firefighter आसानी से बचाब कर सके ,firefighting का प्रशिक्षण आजकल बहुत सारे इंस्टीटूट्स में दिए जाते है। 

जब अग्निशमन होता है तो बहुत सारे खतरे भी होते है से जैसे की ज्वलनशील सामग्री द्वारा निर्मित विषाक्त वातावरण, धुआं ,ऑक्सीजन की कमी, ऊंचा तापमान और जहरीला वातावरण जिससे की अग्निशमन में और भी दिक्कते आती है।

इनमें से कुछ जोखिमों का सामना करने के लिए, firefighter अपने साथ स्वतः साँस लेने वाली उपकरण साथ में रखते है जैसे की एयर पैक और एयर टैंक। 

पानी, ईंधन या ऑक्सीडेंट ,या कोई केमिकल का उपयोग करके आग बुझाई जा सकती है; आमतौर पर आग में  शामिल तत्वों के आधार पर अग्निशामक का चुनाव किया जाता है।

जैसे की तेल, कागज, बिजली, में एक विशेष प्रकार के अग्निशामक की आवश्यकता हो सकती है।

 

अग्नि शमन उपकरण

अग्निशमन उपकरण आग को बुझाने या उपयोगकर्ता को आग से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया उपकरण है। 

इसका उपयोग प्रशिक्षित फायर फाइटर्स या फिर अप्रशिक्षित उपयोगकर्ताओं द्वारा आग लगने के स्थान पर, या बिल्डिंग के इन्फ्रास्ट्रक्चर में पहले से ही लगा के रख सकते है। 

आमतौर पर अग्निशमन उपकरण में बहुत सारे उपकरण आते है लेकिन जिस उपकरण का विशेष रूप से इस्तेमाल होता है वो इस प्रकार से है :

 

पहले से स्थापित अग्निशमन प्रणाली : 

मुख्य जल आपूर्ति नेटवर्क, हाइड्रेंट, स्प्रिंकलर ( स्वचालित या मैनुअल हो सकता है ), आपातकालीन ईंधन और पोर्टेबल जनरेटर, और पोर्टेबल पंप

आग का पता लगाने वाले यन्त्र और अलार्म सिस्टम : 

धुआं, स्पार्क डिटेक्टर, केंद्रीकृत स्वचालित, अर्ध-स्वचालित, और मैनुअल फायर अलार्म सिस्टम

संचार उपकरण : 

वॉकी-टॉकी, रेडियो, प्रसारण, लैंडलाइन टेलीफोन, ध्वनि संचालित टेलीफोन और सेल या मोबाइल फ़ोन 

आग बुझाने वाले पदार्थ :  

पानी, सूखे रासायनिक पाउडर, फोम, कार्बन डाइऑक्साइड, या अन्य पदार्थों 

अन्य सामान : 

पानी और रेत का बाल्टी, फावड़ा, हथौड़ा, कटर, हुक, कंबल, और आपातकालीन रोशनी

 

हम में सभी को कम से कम एक अग्निशमन तकनीकों का मूल ज्ञान होना चाहिए। 

क्योंकि यदि हम किसी भीड़ भाड़ वाले इलाका या रहने के लिए  बड़े बड़े इमारतों का उपयोग कर रहे हैं तो उन लोगों की अग्नि सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करेगा।

क्योंकि जब कभी भी आग लगती है तो आग से एक त्वरक उत्पन होता है जो आग को बहुत तेज़ी से फैला सकता है। फिर आग को काबू करना मुश्किल हो जाता है। 

 

निम्नलिखित मूल अग्निशमन तकनीकें हैं जो आमतौर पर उपयोग किये जाते है :

सीधा आक्षेप तकनीक ( Direct Attack Technique ) : 

आमतौर  जयादातर सीधा आक्षेप तकनीक का ही इस्तेमाल होता है। इस तकनीक में हम जलती आग के आधार पर पानी का उद्देश्य होता है की आग की लपटों पर सीधे पानी का छिरकाव करके धीरे धीरे आग की लपटों को बिलकुल ख़तम करना होता है। 

जैसे जैसे लपटे कम होती जाती है पानी का छिरकाव हम बढ़ाते जाते है।

आमतौर पर ऐसा तकनीक छोटे घर, सिनेमा हॉल या हमारे गांव कसबे इत्यादि जगहों पर इस्तेमाल होता है। 

अप्रत्यक्ष आक्षेप तकनीक ( Indirect Attack Technique ) :

इस तकनीक में हम पानी का छिरकाव  सीधे आग की लपटे पर ना करके छत पर पानी का छिरकाव करते है या फिर उससे जयादा ऊपर वाले जगहों पर पानी का छिरकाव करते है जिससे की पानी नीचे गिर सके, जिससे ऊपर से आग बुझ जाए। 

इसका उपयोग अक्सर बंद अपार्टमेंट की आग में किया जाता है जो ज्यादातर ऊंची इमारतों की होती हैं और ऐसे परिदृश्यों में ये तकनीक बहुत प्रभावी होती हैं। 

संयोजन आक्षेप तकनीक ( Combinatorics Technique ) :

संयोजन आक्षेप तकनीक में एक ही समय में ओवरहेड लपटों और गैसों का मुकाबला करने में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों तकनीकों का उपयोग किया जाता है। 

ये तकनीक यह सुनिश्चित करती हैं कि आग जल्दी बुझ जाए और इसके फैलने का खतरा कम से कम हो जाए।

कोहरा आक्षेप तकनीक ( Foam Attack Technique ) :

इस तकनीक में, आग को बुझाने के लिए कोहरे का उपयोग किया जाता है । 

यह तकनीक वहां आग बुझाने के लिए आदर्श होता है जहां कोई हवा नहीं  होता है ,यह तकनीक आग को नियंत्रित करने में इसकी अपनी दक्षता है जिसके कारण फायर ब्रिगेड द्वारा आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला तकनीक में से एक है। 

 

ये भी पढ़े – RO का फुल फॉर्म क्या है | RO प्रोसेस क्या होता है | UF & UV

👉    इंसुलेटर क्या है ? इंसुलेटर के प्रकार और उपयोग

👉    बैटरी क्या है ? बैटरी के प्रकार और उपयोग

Conclusion:आशा करता हूँ दोस्तों आपको Firefighting क्या है ? अग्नि शमन उपकरण क्या है ? इन सारे सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा। 

यदि फिर भी आपके मन में कोई सवाल हो या कोई confusion हो तो कमेंट करके जरूर बताये। और हमारा आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *